इस खेती को करके किसान सरकारी नौकरी करने वालों को पीछे छोड़ दिया कमा रहा है साल का 20 लाख रुपया

आमतौर पर देखा जाता है बहुत सारे किसान खेती तो करते हैं लेकिन उससे मुनाफा बनाने में उनकी हालत खराब हो जाती है वह सारे ऐसे किसान हैं जिन्हें खेती में इतना ज्यादा नुकसान हो जाता है कि वह गलत कदम उठा लेते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खेती के बारे में बताएंगे जिस की खेती करने पर नुकसान होने की संभावनाएं बहुत ही कम है जिसकी खेती करके लोग लाखों रुपया कमा रहे हैं ऐसे ही एक किसान है जिसका नाम है संभाजीराव काकडे है यह हर साल अदरक की खेती करके 15 से 2000000 रुपए का मुनाफा बनाते हैं यह अदरक की खेती करने के लिए 2 एकड़ जमीन ओं का प्रयोग करते हैं तो आज हम जानेंगे कि कैसे आप अदरक की खेती कर सकते हैं इसमें कितनी लागत लगेगी और अदरक की खेती करने से आपको कितना मुनाफा होगा

अदरक की खेती कैसे करते हैं

  1. मिट्टी का चयन: अदरक की खेती के लिए मिट्टी का चयन महत्वपूर्ण होता है। अदरक के लिए उपयुक्त मिट्टी की गहराई कम से कम 30 सेंटीमीटर होनी चाहिए और यह अच्छी ड्रेनेज करने वाली होनी चाहिए। मिट्टी में कोम्पोस्ट या खाद का उपयोग कर सकते हैं ताकि मिट्टी का पोषकत्व बढ़े।
  2. बीज की तैयारी: अदरक के लिए बीज तैयार करने के लिए पहले स्वस्थ और पका हुआ अदरक का चयन करें। इसके बाद उन्हें धूप में सुखा दें और फिर बाजार से खरीदे गए बीजों की तुलना में छोटे और दृढ़ बीज चुनें। आप उन्हें बीजों के संकुचित नक्षत्र की सूचना के अनुसार तैयार कर सकते हैं।
  3. खेत की तैयारी: खेत की तैयारी में आपको खेत को बहुत अच्छी तरह से जोतना और मुर्दा खेती करना होगा। अदरक के लिए 60 सेमी-90 सेमी की दूरी पर बाग-बिछाने का माध्यम उपयोग किया जाता है।
  4. पानी प्रबंधन: अदरक की खेती में उचित पानी प्रबंधन महत्वपूर्ण होता है। अदरक पौधों को नियमित रूप से सिंचित रखें, लेकिन जल लगातार जमा नहीं होना चाहिए। आपको जल व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए बूंद-बूंद सिंचाई का उपयोग करना चाहिए।
  5. खाद और उर्वरक: अदरक की खेती में उर्वरक और खाद का उचित उपयोग करना चाहिए। आप खाद में घास कटौती, मण्डराता आदि का उपयोग कर सकते हैं। उर्वरक के रूप में जीवाश्म या गोबर का उपयोग किया जा सकता है।

अदरक की खेती में लागत

अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि अदरक की खेती करना है तो चलिए यह भी जान लेते हैं कि अदरक की खेती करने में कितनी लागत लगती है आपको बता दें कि एक डाटा के अनुसार एक हेक्टेयर में अगर आप अदरक की खेती कर रहे हैं तो इसमें लगभग 120000 से लेकर ₹250000 तक लग जाएगा यह भी डिपेंड करता है कि आपके पास कौन-कौन से कृषि उपकरण है और कौन सी सुविधाएं हैं अगर आपके पास सुविधाएं हैं तो यह पैसा और भी कम हो सकता है अगर आप 1 एकड़ में अदरक की खेती करते हैं तो उसमें से 150 से लेकर 200 क्विंटल तक अदरक हो जाता है

अदरक की खेती में कमाई

अब अगर आप अदरक की खेती करने के लिए तैयार हैं और 120000से ₹250000 खेत में लगाने के लिए तैयार है तो चलिए जानते हैं कि आखिर इतना पैसा लगाने के बाद आप कितनी कमाई कर पाएंगे आमतौर पर देखा जाता है की 1 एकड़ में लगभग ₹480000 से लेकर ₹700000 तक का मुनाफा हो जाता है हालांकि यह जो डांटा है यह एक अनुमान है यह खेती के उपज के ऊपर भी निर्भर करता है अगर खेती अच्छी होती है तो आप का मुनाफा 700000 के भी थोड़ा बहुत ऊपर जा सकता है अगर खेती खराब होती है तो आप का मुनाफा दो ढाई लाख रुपया ही बचेगा

अदरक की खेती के दौरान मुख्य बाते

  1. समयिकता: अदरक की खेती के लिए समयबद्धता महत्वपूर्ण होती है। बीज को समय पर बोया जाना चाहिए और पानी, खाद, उर्वरक, और कीटनाशक का समय पर उपयोग करना चाहिए।
  2. कीट प्रबंधन: कीटों और रोगों से संघर्ष करने के लिए उचित कीटनाशक और प्रबंधन उपायों का उपयोग करें। पेस्टिसाइड और उपयुक्त बागवानी तकनीकियों का उपयोग करना चाहिए।
  3. संवर्धन: अदरक के पौधों का ध्यान रखें और समय-समय पर उन्हें पोषित करें। संवर्धन के लिए उपयुक्त प्रक्रियाएँ जैसे प्रुनिंग, उद्गार, और ट्रिमिंग करें।

अदरक के बीजों की तैयारी

  1. स्वस्थ और पका हुआ अदरक बुनियादी बीजों का चयन करें। इसे धूप में सुखा दें।
  2. सूखे बीजों को रातभर के लिए गर्म पानी में भिगो दें।
  3. भिगोए हुए बीजों को धूप में सुखा दें।
  4. उच्च गुणवत्ता वाले बीज चुनें और अनुभवी किसानों की सलाह लें।

आपको खेती शुरू करने से पहले एक बात का उच्च रूप से ध्यान रखना है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है यह आपके उचित वातावरण के अनुसार अनुकूल हो यह जरूरी नहीं है इसके लिए अगर आप के आस पास कोई खेती कर रहा है जिसकी खेती अच्छी हो रही है उससे आपको एक बार मिलकर एक उचित जानकारी जरूर इकट्ठा करनी चाहिए क्योंकि खेती करने के लिए जगह और जलवायु बहुत ही जरूरी चीजें हैं और आपकी जगह और जलवायु दोनों कैसी है जो खेती कर रहा है वह बखूबी जानता होगा तो आप एक बार उससे सलाह मशवरा जरूर लें

2 thoughts on “इस खेती को करके किसान सरकारी नौकरी करने वालों को पीछे छोड़ दिया कमा रहा है साल का 20 लाख रुपया”

Leave a Comment