MBA की पढ़ाई छोड़कर छात्र करने लगा यह खेती और कमारा है लाखों रुपए

Success story of Rajasthan boy who drop MBA and earn money by farming: अगर दोस्तों मैं आपसे कहूं कि एक लड़का जिसने अपने एमबीए की पढ़ाई छोड़ कर खेती किसानी में लग गया और आज के समय में लाखों रुपया कमा रहा है तो आपको यह एक मजाक लगेगा लेकिन दोस्तों यह एक सक्सेस स्टोरी है कपिल की कपिल राजस्थान का एक नवयुवक था जो पढ़ाई में बहुत अच्छा था लेकिन उसके दिमाग में एक आइडिया आया कि क्यों ना गुलाब की खेती की जाए और वह गुलाब की खेती करके लाखों कमा रहा है अगर आम तौर पर देखा जाए तो लोग सिर्फ गेहूं धान और गन्ने की खेती करना पसंद करते हैं जो कि प्रॉफिटेबल बिल्कुल नहीं है

दोस्तों आपको बता दें कि कपिल जैन जो कि राजस्थान के पुणे से अपने एमबीए की पढ़ाई कंप्लीट की थी उसके बाद उन्होंने एशियन पेंट कंपनी में बतौर मैनेजर काम किया उनके साल का पैकेज ₹1700000 था आपको बता दूं कि कपिल जैन की उम्र 38 साल है और वह 38 साल की उम्र में काफी बढ़िया पैसा कमा रहे हैं गुलाब की खेती करके

गुलाब की खेती करने के लिए विधि

  1. भूमि चयन: गुलाब की खेती के लिए समृद्ध मिट्टी और उचित जलनिकासी वाली भूमि का चयन करें। धातुओं के साथ मिश्रित मिट्टी उपयुक्त होती है जो अच्छी ड्रेनेज प्रदान करती है।
  2. उपयुक्त बीज चयन: उच्च गुणवत्ता वाले गुलाब के बीजों का चयन करें। इसमें विश्वसनीय नर्सरी से बीज प्राप्त करना शामिल हो सकता है।
  3. गुलाब के पौधों का प्रशिक्षण: बीजों को उचित मात्रा में पानी में डबल मरसलाने के लिए भिजाएं और फिर धूप में सुखाएं। बीजों को अनुकूलित तापमान पर रखना महत्वपूर्ण है।
  4. पौधों की लगाई: मिट्टी को तैयार करें और पौधों को बागवानी खेत में स्थापित करें। प्रत्येक पौधे के बीच में सामान्यतः 60-90 सेमी (2-3 फीट) की दूरी रखें।
  5. पानी प्रबंधन: पौधों को नियमित रूप से सिंचाएं। गुलाब के पौधों को उचित पानी प्रदान करना महत्वपूर्ण है। जल निकासी की आवश्यकता, सिंचाई तकनीक, जल की क्षमता, और मौसम पर निर्भर करेगा।
  1. रोगों और कीटों का नियंत्रण: गुलाब की खेती में प्राकृतिक और साधारण रोगों और कीटों के खिलाफ सतर्क रहें। प्रभावी रोगनाशकों और कीटनाशकों का उपयोग करें और नियमित छिड़काव करें।

गुलाब का प्रयोग कहां होता है

गुलाब का प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जैसे कि फूलों की व्यापारिक उत्पादन, अरोमा थेरेपी, प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों के निर्माण, फूलों की पूजा आदि।

1 एकड़ में कितनी लागत लगती है

1 एकड़ (0.4047 हेक्टेयर) में गुलाब की खेती करने में लागत कई प्राकृतिक और मानवीय अंशों पर निर्भर करेगी, जैसे कि जमीन का प्रकार, गुलाब के पौधों का प्रायोगिकी और तकनीक, उपयोग किए जाने वाले खाद, खरपतवार, सिंचाई की व्यवस्था, प्रबंधन खर्च, मजदूरी, इत्यादि। यह लागत भिन्न-भिन्न क्षेत्रों और देशों में भी भिन्न हो सकती है। सामान्यतः, 1 एकड़ गुलाब की खेती में लगभग 6-10 लाख रुपये तक की लागत आ सकती है।

1 एकड़ में कितनी कमाई होगी

गुलाब की खेती से आपकी कमाई विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगी, जैसे कि फूलों की व्यापारिक मांग, मार्केट मूल्य, उत्पाद की गुणवत्ता, विपणन रणनीति आदि। सामान्यतः, 1 एकड़ गुलाब की खेती से आपकी कमाई करीब 10-15 लाख रुपये तक हो सकती है, लेकिन यह भी क्षेत्र के और विशेष परिस्थितियों पर निर्भर करेगी।

1 thought on “MBA की पढ़ाई छोड़कर छात्र करने लगा यह खेती और कमारा है लाखों रुपए”

Leave a Comment