किसान इस फल की खेती करके कमा सकते हैं आप महीने का लाखों रुपया – जानिए कौन सा है वह फल

Farming business idea kheti karke kamao lakhon rupaye: आमतौर पर आज के किसान खेती करके अच्छा खासा पैसा कमा नहीं पा रहे हैं क्योंकि वह सिर्फ कुछ गिने-चुने फसलों का खेती करते हैं हम आपको बता दें कि अगर आप कुछ ऐसी चीजों की खेती करते हैं जिसकी बाजार में मांग ज्यादा हो लेकिन उत्पादन कम है तो उसमें अच्छा कमाई होता है बिल्कुल इसी प्रकार के एक फल के बारे में हम आपको बताएंगे जिसकी खेती करके आप महीने के अच्छी खासी मोटी रकम कमा सकते हैं चलिए आइए जानते हैं विस्तार से कि आखिर इसमें कितना पैसा लगेगा और इसकी खेती कैसे की जाती है

चीकू फल और उसकी खेती

अगर आप भी चीकू फल की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खेती आपको सच में अमीर बना सकती है चीकू फल हमारे देश के कई राज्यों में होता है यह मध्य प्रदेश आंध्र प्रदेश, हरियाणा, गुजरात बिहार समेत कई विभिन्न राज्यों में इसकी खेती की जाती है इसके लिए मैदानी भूभग की आवश्यकता पड़ती है और यह ठंडी के समय होता है आमतौर पर देखा जाता है चीकू फल कई प्रकार के होते हैं लेकिन इसके कुछ मुख्य प्रकार आपको नीचे निम्नलिखित रुप से मिल जाएंगे

  1. सपोटा (Sapot): यह सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध प्रकार है, जिसे आमतौर पर चीकू के नाम से जाना जाता है। इसकी खाद्यता अच्छी होती है और इसे अधिकांशतः खेती वाले क्षेत्रों में उगाया जाता है।
  2. काला सपोटा (Kala Sapota): यह एक विशेष विगुरू रंग का चीकू है और मधुर स्वाद वाला होता है। यह उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है।
  3. पाटल सपोटा (Patal Sapota): इस प्रकार का चीकू फल पतला होता है और इसकी रंगत सफेद रहती है। यह भारत के उत्तरी क्षेत्रों में पाया जाता है।
  4. क्रिम सपोटा (Crim Sapota): इस प्रकार के चीकू फल का बाह्य रंग हल्का गहरा होता है और इसकी मधुरता उच्च होती है। यह उष्णकटिबंधीय और उमस्त जलवायु क्षेत्रों में पाया जाता है।

चीकू फल की खेती की विधि

  1. भूमि का चयन: चीकू फल की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु और मिट्टी का चयन करें। चीकू फल नरम और प्रशांत जलवायु को पसंद करता है और मिट्टी में माटी, रेत और कचरे का समान मिश्रण शामिल होना चाहिए।
  2. बीज का चयन: उच्च गुणवत्ता वाले और प्रमाणित विपणनीय बीज चुनें। विशेषज्ञ से सलाह लेने के लिए स्थानीय कृषि विभाग से संपर्क करें।
  3. रोपण: चीकू के पौधों को सामान्य तापमान में रोपण करें। पौधों के बीच अनुक्रमणिका के रूप में न्यूनतम दूरी 10-12 फुट रखें।
  4. पानी और सिंचाई: चीकू के पौधों को नियमित रूप से सिंचाई करें। सिंचाई की आवश्यकता मौसम और मिट्टी की नमी पर निर्भर करेगी।
  5. रोपण की देखभाल: उचित प्रकार की खाद, कीटनाशक और रोगनाशक का उपयोग करें ताकि पौधे स्वस्थ और सुरक्षित रहें।
  6. प्रबंधन: पौधों के नियमित कटाई-प्रूनिंग, खराब फलों की हटाना और वार्षिक नष्ट की सफाई करें।

चीकू फल की खेती में कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • उचित विधि और प्रबंधन का पालन करें।
  • बीज चुनने में सतर्क रहें और स्थानीय कृषि विभाग की सलाह लें।
  • सचेत रहें और अच्छी खेती प्रथाओं का पालन करें। उचित खाद, जल संरचना, सिंचाई, कीटनाशक और रोगनाशक का उपयोग करें।
  • स्थानीय बाजार की मांग और विभिन्न उपयोगों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद उत्पन्न करें।
  • नए विकासों, प्रौद्योगिकियों और विपणन दृष्टिकोणों के बारे में जागरूक रहें।

चीकू फल की खेती में लागत

अगर दोस्तों आप चीकू फल की खेती 1 एकड़ में करते हैं तो आप उसमें तीन सौ पौधे लगा पाएंगे जिससे लगभग 20 टन चीकू फल उत्पादन होगा अब इसकी खेती करने के लिए लगभग आपको 70000 से लेकर ₹100000 तक की लागत लगानी पड़ सकती है और यह लागत कई विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे आपके पास खेती के उपकरण है कि नहीं सिंचाई की सुविधा है कि नहीं

चीकू फल की खेती से कमाई

लोग चीकू फल की खेती करके काफी अच्छा मोटा पैसा कमा रहे हैं चीकू फल में लगभग 15 टन से लेकर 20 टन का उत्पादन होता है आमतौर पर देखा जाता है चीकू फल का बाजार भाव राज्य और शहर के ऊपर निर्भर करता है इसकी कीमत ₹40 से लेकर ₹80 प्रति किलो तक चलती रहती है कभी-कभी इससे भी ज्यादा बढ़ जाती है अगर आप चीकू फल की 1 एकड़ में खेती करते हैं तो आप लगभग ₹400000 से लेकर ₹700000 सालाना कमा सकते हैं

चीकू फल में बहुत ही अच्छे विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसकी धीमान हमेशा बाजार में बनी रहती है आमतौर पर देखा जाता है कि यह हमेशा बाजार में मिलता नहीं है इसलिए अगर किसान इस खेती करते हैं तो काफी अच्छा मुनाफा वह इस फल की खेती करके कमा सकते हैं और इसकी खेती सभी किसान नहीं करते हैं और जिस चीज की कमी होती है उसका बाजार बहुत ज्यादा होता है हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं

1 thought on “किसान इस फल की खेती करके कमा सकते हैं आप महीने का लाखों रुपया – जानिए कौन सा है वह फल”

Leave a Comment