धान गेहूं की खेती छोड़िए ₹15 के पौधे से कमाए 15 लाख रुपया

business ideas jojoba ki kheti Karke Kisan Kamar Hai Khoob paisa : दोस्तों आज के समय में भी किसान धान और गेहूं जैसी मौसमी फसलों के ऊपर अपने सारे उम्मीदों को टिकाए बैठे हुए हैं उन्हें धान गेहूं के अलावा और कोई खेती करना नहीं आता है लेकिन बहुत सारी ऐसी खेती भी है जिनके ऊपर अगर काम किया जाए तो वहां से लाखों का फायदा हो सकता है तो आज हम आप लोगों के लिए लेकर आए हैं एक ऐसी खेती जिसे अगर आप करते हैं तो साल का लाखों रुपया कमा सकते हैं हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं जोजोबा की खेती के बारे में यह उतना प्रसिद्ध नहीं है लेकिन यह बहुत ही अच्छी खेती मानी जाती है इसकी खेती करने वाले किसान अब तक लखपति बन चुके हैं क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा फायदा देती है और इसका एक पौधा ₹15 से लेकर ₹30 के बीच में आराम से मिल जाता है

राजस्थान के इलाकों में कई किसान पानी की किल्लत से खेती नहीं कर पा रहे थे तब उन्हें एक आदमी ने जोजोबा की खेती करने की सलाह दी फिर वहां के किसान मुख्य रूप से जोजोबा की खेती कर रहे हैं आपको बता दें 1 एकड़ जमीन में 5 क्विंटल जोजोबा की सीड से निकलते हैं अब अगर इसका तेल बनाकर बाजार में बेचा जाए तो आप यह सुनकर हैरान हो जाएंगे किस जोजोबा के 1 लीटर तेल की कीमत बाजार में ₹7000 के आसपास चल रही है 1 एकड़ में 5 कुटल सीड आराम से निकल जाते हैं जिन्हें अगर तेल बनाया जाए तो 250 लीटर तेल आराम से निकलता है राजस्थान में कई ऐसे किसान है जो जोजोबा की खेती करके जो साल का 1700000 रुपए के आसपास की कमाई कर रहे हैं

जोजोबा की खेती कैसे करें

  1. मिट्टी चयन: जोजोबा की खेती के लिए उच्च द्रव्यमान वाली मिट्टी चुनना आवश्यक है। मिट्टी को सुखाने की योग्यता होनी चाहिए और जल संचयन की क्षमता रखनी चाहिए।
  2. क्षेत्र का चयन: जोजोबा की खेती के लिए उचित क्षेत्र का चयन करें। जोजोबा सूखे के प्रतिस्पर्धा शक्ति में अच्छी तरह से उग सकता है, लेकिन यह अधिकतर पूर्वी और पश्चिमी सामरिक इलाकों में अधिक उगाया जाता है।
  3. पानी की व्यवस्था: जोजोबा को पानी की अच्छी आपूर्ति की आवश्यकता होती है, खासकर अपने प्रारंभिक विकास के दौरान। जल संचयन की योजना बनाएं और बारिशी जल को संग्रहित करने के लिए तालाब या कुएं का इस्तेमाल करें।
  4. बीज का चयन और बोना: उचित जोजोबा बीजों का चयन करें और उन्हें मिट्टी में बोने। बीजों को सही गहराई और स्थानांतरित करने के लिए उचित गैप रखें।
  5. उपचार और सेवा: उचित रोपण के बाद, जोजोबा के पौधों की उपचार और सेवा करनी चाहिए। इसमें समय-समय पर सिंचाई, खरपतवार नियंत्रण, रोग-पेस्ट संचालन आदि शामिल होता है।

जोजोबा का बीज कहां से लाएं

आमतौर पर देखा जाता है कि जोजोबा का बीज नर्सरी में आराम से मिल जाता है नर्सरी में एक पेड़ की कीमत आपको ₹15 से लेकर ₹30 के आसपास पड़ सकती है यह आपके राज्य और जिले के अनुसार मिलेगा आप वहां से खरीद कर अपने खेत में इसकी खेती कर सकते हैं आपको बता दिया जाए कि 1 एकड़ में 500 जोजोबा के पौधे लग सकते हैं

जोजोबा के पौधे की खेती में लागत

जोजोबा की खेती में न्यूनतम और अधिकतम लागत क्षेत्र के औचित्य, देश के भूगोलिक स्थान, स्थानीय मूल्य स्तर और अन्य प्रासंगिक कारकों पर निर्भर करेगी। यहां एक आंकड़ा दिया जा सकता है, जो आपको एक विचार देने में मदद करेगा, लेकिन ध्यान दें कि ये आंकड़े विभिन्न प्रमुखताओं पर असर करेंगे:

  1. लैंड प्राप्ति और तैयारी: यह शामिल करेगा कि क्या आपको भूमि खरीदनी होगी या किराये पर लेनी होगी, किसान योग्यता, जमीन की गुणवत्ता, जमीन पर बने इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता आदि।
  2. बीज मटेरियल: इसमें जोजोबा के बीजों की कीमत और प्रति एकड़ की संख्या शामिल होगी। यह आपके क्षेत्र में बीज की उपलब्धता और मार्केट मूल्य पर निर्भर करेगा।
  3. पौधों का संचालन: इसमें पौधों की स्थापना, पानी की आपूर्ति, उर्वरक, उचित व्यवस्था और बागवानी उपकरणों की लागत शामिल होगी।
  4. सिंचाई और जल संरक्षण: इसमें सिंचाई के लिए साधन, जल संचयन और जल संरक्षण के लिए व्यवस्था की लागत शामिल होगी।
  5. उपचार और सेवा: यह शामिल करेगा समय-समय पर सिंचाई, खरपतवार नियंत्रण, रोग-पेस्ट संचालन, कटाई-प्रसंस्करण और कार्यक्षेत्र सफाई जैसी खेती की सेवाओं की लागत।

जिन्हें ध्यान में रखते हुए, न्यूनतम लागत के आधार पर, 1 एकड़ जोजोबा की खेती में लगभग 1.5 लाख रुपये से 2.30 लाख रुपये तक की लागत हो सकती है। अधिकतम लागत विविधताओं के आधार पर बदल सकती है और 3 लाख रुपये से ऊपर जा सकती है

जोजोबा की खेती में 1 एकड़ में कितनी कमाई

दोस्तों इतना पैसा लगाने के बाद हर इंसान ज्यादा पैसा कमाने के बारे में सोचता है तो चलिए आइए जानते हैं कि आखिर 1 एकड़ जोजोबा की खेती करने के बाद हम कितना पैसा कमा सकते हैं आमतौर पर देखा जाता है कि 1 एकड़ जोजोबा की खेती करने पर 5 क्विंटल सीड निकलते हैं जब आप उस सीट को तेल में बदलते हैं तो यह लगभग 200 से 300 किलो तेल निकलता है अब अगर आपको बताएं तो जोजोबा का जो तेल होता है वह लगभग ₹7000 प्रति लीटर बिकता है वही जो जोजोबा की सीड होती हैं वह ₹500 प्रति किलोग्राम के हिसाब से मिलती है इन सभी आंकड़ों को ध्यान में अगर रखें तो एक किसान जोजोबा की खेती करके एक साल में 1500000 से ₹1700000 आराम से कमा सकता है

2 thoughts on “धान गेहूं की खेती छोड़िए ₹15 के पौधे से कमाए 15 लाख रुपया”

Leave a Comment