किसान अनार की खेती करके बन रहे हैं लखपति जानिया अनार की खेती में कितना होता है फायदा

Anar ki kheti Mein kitni kamai hoti hai aur fayde : नमस्कार दोस्तों आज हम आप लोगों के लिए लेकर आए हैं अनार आपने अनार तो जरूर खाया होगा यह खाने में जितना स्वादिष्ट है उससे ज्यादा मजा इसकी खेती करने वालों का है अनार की खेती करने वाले इतना पैसा कमा रहे हैं कि उनको बोरे में भरना पड़ रहा है आपको बता दें कि अनार की खेती में लाखों का फायदा है जो लोग चला किसान हैं वह लोग इस समय अनार की खेती में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं आपको बता दें कि बिजनेस के रूप में माना जाता है कि जिस चीज की ऊपर ज्यादा होगी उसकी बाजार में कीमत कम होगी आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बिहार मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में इसकी खेती बहुत कम की जाती है अगर आपके यहां भी इसकी खेती बहुत कम होती है तो आप इसकी खेती करके लाखों रुपया कमा सकते हैं

अनार की खेती करने के लिए विधि

  1. भूमि चयन: अनार की खेती के लिए समृद्ध मिट्टी और उचित आर्शगुण्डी वाली भूमि का चयन करें। उचित द्रव्यमान, जल निकासी और आकार की जांच करने के लिए भूमि की जांच करना महत्वपूर्ण है।
  2. उपयुक्त बीज चयन: उच्च गुणवत्ता वाले अनार के बीजों का चयन करें। बीजों की उत्पादन कंपनियों से या प्रमाणित विक्रेताओं से बीज प्राप्त करें।
  3. बागवानी की तैयारी: खेत को आदेशभूत रूप से तैयार करें। इसमें जमीन को खुराक देना, जल स्तर का समायोजन करना और खेत को मलचाई करके सुगंधित करना शामिल होता है।
  4. बागवानी प्रबंधन: बागवानी प्रबंधन में समय-समय पर उचित खेती विधियों का पालन करें, जैसे कि विवेकी पानी प्रबंधन, उपयुक्त खाद का उपयोग, व्यापक खरपतवार और रोगों और कीटों के खिलाफ नियंत्रण इत्यादि।
  5. पानी प्रबंधन: अनार के पौधों के लिए उच जल प्रबंधन का सामर्थ्य रखें। पानी की आपूर्ति, सिंचाई की आवश्यकता, पानी की क्षमता की जांच और सुरंगों या बौछारों के द्वारा सिंचाई करना महत्वपूर्ण है।
  1. फसल की हर्वेस्टिंग: उचित परिपक्वता पर फसल को काट लें। फल को सही ढंग से काटें और पैक करने और बाजार में बेचने के लिए तैयार करें।

अनार की खेती के लिए तापमान का चयन भूमि की स्थिति और जलवायु क्षेत्र पर निर्भर करेगा। अनार का वृद्धि करने के लिए सबसे उपयुक्त तापमान 25-35 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।

1 एकड़ खेती में कितनी लागत लगती है

एक एकड़ (0.4047 हेक्टेयर) खेती में लागत कई प्राकृतिक और मानवीय अंशों पर निर्भर करेगी, जैसे कि जमीन का प्रकार, बीज कीमत, कृषि उपकरणों की लागत, मलचाई, सिंचाई, काटने की लागत, प्रबंधन खर्च, मजदूरी आदि। यह लागत भिन्न-भिन्न क्षेत्रों और देशों में भी भिन्न हो सकती है। सामान्यतः, एक एकड़ खेती में लगभग 5-8 लाख रुपये तक की लागत आ सकती है।

इसके अलावा, भूमि, मार्केट मान्यता, रोगों और कीटों के विषय में स्थानीय मार्गदर्शन प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण होगा। प्लास्टिक मलिनीकरण और वातावरण संरक्षण के लिए भी उचित उपाय अपनाएं।

अनार की खेती से कितनी कमाई होती है

आप सभी को बता दें कि अनार की खेती करने से बहुत ही ज्यादा कमाई होती है एक किसान से जब पूछा गया तो उसने बताया कि 1 एकड़ में 8 से लेकर 10 टन अनार होता है एंड दोस्तों आपको पता है कि बाजार में अनार ₹100 से लेकर ₹150 किलो तक बिकता रहता है अगर आप ₹100 के रेट से भी लेंगे तो आप सालाना अनार की खेती करके 1 एकड़ में ₹1000000 से लेकर ₹800000 आराम से कमा सकते हैं इसलिए किसान अनार की खेती करना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं

1 thought on “किसान अनार की खेती करके बन रहे हैं लखपति जानिया अनार की खेती में कितना होता है फायदा”

Leave a Comment