लोग छत पर हमले में पपीता लगाकर कर रहे हैं दबाकर कमाइए जानिए क्या है तरीका

नमस्कार किसान भाइयों आज की यह पोस्ट सिर्फ किसान भाइयों के लिए नहीं अगर आप शहर में रहते हैं या गांव में रहते हैं आप सभी के लिए यह पोस्ट बहुत ज्यादा जरूरी होने वाली है क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने छत पर खेती करके कमा सकते हैं अच्छा खासा पैसा दोस्तों आपके पास घर होगा और घर के ऊपर छत होगी और अक्सर हमारी छत खाली रहती है और हमारे घर पर बहुत सारे गमले पड़े रहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं

कैसे आप अपने घर के गमलों में खेती करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं दोस्तों आपको अपने घर के गमले में खेती करनी है पपीते की और आपको बता दें पपीते बाजार में काफी महंगे बिकते हैं तो आप घर पर पपीता उठाकर मंडी में ले जाकर बेच कर काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं चाहे तो आप पीते की खेती अपने खेत में भी कर सकते हैं चलिए जानते हैं कि कैसे आप पपीते की खेती अपने छत के ऊपर गमले में कर सकते हैं औ

पपीते की खेती के लिए अच्छे बीज

पपीते की खेती के लिए अच्छे गुणवत्ता वाले बीज का चयन करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ प्रमुख पपीते के बीज की सूची है, जो आपके लिए उपयुक्त हो सकती हैं:

  1. पांचमुखी पपीता (Pusa Nanha): यह बीज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IARI) द्वारा विकसित किया गया है। यह पपीता मिनीट्यूर वारायटी होता है और छोटे पैमाने पर उत्पादन के लिए अच्छा माना जाता है।
  2. अमरसांध्या (Amar Sandhya): यह पपीता भारतीय अनुशंसित प्रौद्योगिकी संस्थान (IARI) द्वारा विकसित किया गया है। इसमें अच्छी उत्पादकता, गुणवत्ता, और ट्रांसपोर्टेबिलिटी होती है।
  3. पूसा सुगंध (Pusa Sugandh): यह भी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IARI) द्वारा विकसित किया गया है और इसकी खासियत उत्कृष्ट सुगंध और अच्छी गुणवत्ता होती है।
  4. थॉमस वाटसन (Thomas Waston): यह विभिन्न वारायटियों में से एक है, जो बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए लोकप्रिय है। यह गुणवत्ता और ट्रांसपोर्टेबिलिटी में भी अच्छा है।
  1. पुन्नग रत्न (Punnag Ratna): यह भारतीय अनुशंसित प्रौद्योगिकी संस्थान (IARI) द्वारा विकसित किया गया है और इसमें बेहतर गुणवत्ता, सुगंध, और पैमाने पर उत्पादन की क्षमता होती है।

पपीते की खेती के लिए अच्छे गुणवत्ता वाले बीजों को विशेषज्ञ सलाह लेकर विक्रेताओं या कृषि अनुसंधान संस्थानों से प्राप्त किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करें कि आप प्रमाणित बीज खरीदते हैं और स्थानीय पर्यावरण में अनुकूल होने वाले बीज का चयन करें।

पपीते से कमाई

दोस्तों आपको बता दें कि आप अपनी छत पर पपीता उठाकर काफी अच्छा कमाई कर सकते हैं हालांकि छत पर पपीता उगाते हैं लोग सिर्फ खुद के खाने के लिए और आप इतना पपीता उड़ा सकते हैं कि अपने रिश्तेदारों में भी बांट सकते हैं लेकिन अगर आपको पपीते की खेती करके पैसा कमाना है तो आपको इसके लिए कम से कम 1 एकड़ जमीन का प्रयोग करना चाहिए या तो आधे एकड़ जमीन का क्योंकि पपीता उगाना मुमकिन तो है लेकिन इससे ज्यादा पैसा कमाना मुमकिन नहीं है

क्योंकि आपके छत का क्षेत्रफल ज्यादा नहीं होगा जिससे आप ज्यादा पपीता होगा नहीं पाएंगे और आप इससे पैसा नहीं बना पाएंगे लेकिन अगर आप अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इसकी खेती करनी चाहिए अन्यथा आप छत पे पपीता उड़ा कर खुद खा सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ ही उसे बांट सकते हैं और पपीते में काफी अच्छी विटामिन पाई जाती हैं इसके साथ-साथ आपको बता दें पपीता बाजार में ₹40 से लेकर ₹70 प्रति किलो के हिसाब से दिखता है तो आपको पपीते के लिए पैसा देना नहीं पड़ेगा

1 thought on “लोग छत पर हमले में पपीता लगाकर कर रहे हैं दबाकर कमाइए जानिए क्या है तरीका”

Leave a Comment