इस खेती को एक बार करने के बाद हर साल आएंगे 10 लाख रुपए वह भी 40 सालों तक

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे फसल के बारे में बताएंगे जिस की खेती एक बार करने के बाद आप लगातार 40 सालों तक कमाई कर सकते हैं और इसकी फसल में एक बार बस आपको लाकर लगाना है 40 सालों तक बैठकर कमाना है और यह धंधा काफी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि हर साल आप कम से कम ₹1000000 की कमाई तो कर ही लेंगे और इस फसल में कीड़े मकोड़ों का डर नहीं होता है ना ही कोई नुकसान का डर होता है क्योंकि यह फसल कहीं पर भी उपजाऊ है इसके लिए हर प्रकार की भूमि चल जाती है दोस्तों हम बात कर रहे हैं (bamboo tree) जिसे गांव में बांस के नाम से भी डालते हैं आइए जानते हैं बॉस की खेती कैसे करते हैं

bamboo tree के 1 एकड़ खेत की लागत

अगर आप भी बांस की खेती करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि अगर आप 1 एकड़ खेत में बांस की खेती करने जा रहे हैं तो इसका एक पौधा ₹50 से ₹250 के आसपास पड़ता है यह आपके बाजार भाव के मूल्य के ऊपर निर्भर करता है और लगभग 1 एकड़ में 400 बांस के पौधे लगाए जा सकते हैं और जब भी बात को लगाया जाता है तो एक बात का मुख्य रुप से ध्यान रखा जाता है कि कम से कम यह 10 से 20 सेंटीमीटर नीचे हो अब अगर आप 1 एकड़ में खेती कर रहे हैं तो कम से कम आपको ₹200000 से लेकर ₹400000 तक की लागत लगानी पड़ सकती है हालांकि या लागत सिर्फ एक बार लगती है और आने वाले 40 सालों तक बस आपको पैसे कमाने रहते हैं

bamboo tree के 1 एकड़ खेत की कमाई

सबसे पहले यह जानते हैं कि आज के समय में एक बांस के पौधे की कीमत कितनी है आमतौर पर गांव की लाखों में एक बस ₹50 से ₹100 में मिल जाते हैं वहीं पर शहरी इलाकों में एक बस की कीमत ₹200 से लेकर ₹400 के बीच में हो सकती है छत्तीसगढ़ के सब किसान से पूछा गया कि आप एक ही कड़े बांस की खेती करके कितनी कमाई कर लेते हैं तो उन्होंने बताया कि हम सालाना ₹1000000 तक की कमाई कर लेते हैं अगर किसी बिजनेसमैन को बास भेजते हैं तो वहां से कमाई थोड़ी कम होती है लेकिन वह ज्यादा खरीदता है लेकिन अगर लोकल लोगों को बस बेचते हैं तो उसे काफी ठीक कमाई होती है लेकिन सेल बहुत कम होती है

बांस की खेती कैसे करें विधि

  1. संपर्क करें और अध्ययन करें: सबसे पहले, स्थानीय कृषि विभाग या किसान सलाहकार से संपर्क करें और बांस की खेती के बारे में जानकारी प्राप्त करें। बांस की उपयुक्त नस्लों, उचित मिट्टी, पानी के प्रबंधन, रोपण तकनीक और देखभाल के लिए सलाह लें।
  2. उपयुक्त भूमि का चयन करें: बांस की खेती के लिए उपयुक्त भूमि का चयन करें। बांस पूरे सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है, इसलिए ढलते हुए सूर्य की दिशा में खेती करने की सलाह दी जाती है।
  3. सबसे उपयुक्त नस्ल का चयन करें: उच्च उत्पादकता वाली और उच्च गुणवत्ता वाली बांस की नस्ल का चयन करें। स्थानीय कृषि विशेषज्ञों से सलाह लें और विश्वसनीय बांस के पौधों के विक्रेताओं की खोज करें।
  4. रोपण करें: उपयुक्त मौसम की अवधि में रोपण करें। बांस पौधों के लिए उपयुक्त गड्ढों या खाद्योत्पादन की तालाबोको तैयार करें। उचित रोपण दिशा, गहनाई और रोपण दूरी के लिए सलाह लें।
  1. देखभाल करें: बांस की खेती में नियमित देखभाल करें। पानी के प्रबंधन, खाद्योत्पादन, कीट नियंत्रण और रोग प्रबंधन की देखभाल करें। समय-समय पर पौधों को पंखे द्वारा ठंडक प्रदान करें और नष्ट हुए पौधों को तुरंत हटा दें।
  2. कटाई और विपणन: अच्छी विक्रेता नेटवर्क का उपयोग करके बांस की कटाई करें और उत्पादों को बाजार में बेचें। आवश्यकता अनुसार स्थानीय बाजार, निर्यात या इंटरनेट के माध्यम से बिक्री करें।

1 thought on “इस खेती को एक बार करने के बाद हर साल आएंगे 10 लाख रुपए वह भी 40 सालों तक”

Leave a Comment