अगर भीषण गर्मी में नींबू सूख जाता है तो करिए सूखे नींबू का यह काम है बहुत होगा फायदा

आमतौर पर भीषण गर्मी पड़ती है तो दोस्तों हम बहुत सारा नींबू घर पर लाकर उसे पानी में डालकर पीना पसंद करते हैं कभी-कभी हमारे कुछ नहीं बस जाते हैं या तो सूख जाते हैं फिर हमें समझ में नहीं आता क्या करना है तो आज हम जानेंगे कि कैसे अगर भीषण गर्मी में आपका नींबू सूख जाता है तो आप उसे दूसरे काम में ले सकते हैं और अपने लगे हुए पैसों को बचा सकते हैं

वैसे तो सूखे हुए नींबू को कई प्रकार से प्रयोग में ले सकते हैं लेकिन हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जो बहुत ही ज्यादा काम के हैं जिनके बारे में निम्नलिखित रुप से आपको नीचे बताया गया है

  1. पौधे और फूलों की देखभाल: सूखे नींबू के टुकड़े या पाउडर को पौधों और फूलों की देखभाल के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसे पानी में मिलाकर पौधों को सिंचा सकते हैं या पाउडर को मिट्टी में मिलाकर फूलों के लिए पोषण उपयोगी बना सकते हैं।
  2. मसालों का उपयोग: सूखे नींबू को पीसकर उसे मसालों में मिलाएं। इससे आप चटपटी चटनी, मसालेदार आचार या मसालेदार चटपटे स्नैक्स बना सकते हैं।
  3. अचार: सूखे नींबू के टुकड़े को अचार बनाने के लिए उपयोग करें। इसे तेल, मसालों और नमक के साथ मिलाएं और अचार तैयार करें।
  4. चाय के लिए फ्लेवर: सूखे नींबू के टुकड़े को चाय में मिलाकर उसे फ्लेवर और आमतौर पर खट्टासा बनाएं।
  5. मसालेदार नूडल्स: सूखे नींबू के टुकड़े को नूडल्स और फ्राइड राइस में मिलाकर मसालेदार और चटपटे स्वाद वाले नाश्ते बनाएं।
  6. शरबत या नींबू पानी: सूखे नींबू के पाउडर को पानी में मिलाकर शरबत या नींबू पानी बनाएं। इससे आप ठंडे और ताजगी वाले पेय प्राप्त कर सकते हैं।
  7. बाकिंग में उपयोग: सूखे नींबू के टुकड़े को केक, कुकीज़, और बिस्किट्स आदि में डालकर उन्हें मसालेदार और सुरम्य बना सकते हैं।
  8. फेस पैक: सूखे नींबू के पाउडर को दूध और मलाई के साथ मिलाकर एक फेस पैक बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और चमकदार और ताजगीभरा त्वचा प्राप्त करें।
  9. हेयर कंडिशनर: सूखे नींबू के पाउडर को शैम्पू या कंडिशनर में मिलाएं और बालों में लगाएं। यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।
  10. रंगों को हटाने के लिए: सूखे नींबू के पाउडर को हाथों, नाखूनों और घोंटनों पर रगड़कर उनमें मौजूद रंग को हटाएं।
  11. खाद्य में प्रयोग: सूखे नींबू के पाउडर को दाल, सब्ज़ी, सूप और चटनियों में मिलाकर उपयोग करें। इससे आपका भोजन स्वादिष्ट और खट्टा बनेगा।

2 thoughts on “अगर भीषण गर्मी में नींबू सूख जाता है तो करिए सूखे नींबू का यह काम है बहुत होगा फायदा”

Leave a Comment